जानिए पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

जानिए पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन कैसे करे


विदेशों या भारत के विभिन्न राज्यों में हवाई मार्ग से यात्रा करने के लिए आपको पासपोर्ट की आवश्यकता होगी। ऐसे कई उद्देश्य हैं जिनके लिए आपको यात्रा करना पढ़ सकता है जैसे कि व्यावसायिक उद्देश्य, शैक्षिक उद्देश्य, चिकित्सा उपचार, आदि। यह यात्रा के लिए एक आवश्यक दस्तावेज़ है और विभिन्न सरकारी पंजीकरण प्रयोजनों में भी इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

इसलिए आज इस ब्लॉग लेख में हम भारत में पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए आपको जानकारी देंगे। बेहतर समझने के लिए इस हमारा पूरा ब्लॉग लेख पढ़ें।

पासपोर्ट क्या है?


पासपोर्ट एक दस्तावेज़ है जिसे आपको हवाई मार्ग से यात्रा करने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा परियोजना की शुरुआत उन सामान्य लोगों को पासपोर्ट सेवा प्रदान करने के लिए की है जो हवाई मार्ग से विदेश या विभिन्न राज्यों की यात्रा करना चाहते हैं।

सरकार ने इस उद्देश्य के लिए पूरे भारत में विभिन्न पासपोर्ट सेवा केंद्र, कई भाषा कॉल सेंटर स्थापित किए हैं। पासपोर्ट आवेदन हमारे Passport-sahayata.org पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन भी दर्ज किए जा सकते हैं।

पासपोर्ट में धारक का नाम, जन्म तिथि, पता और पासपोर्ट आकार का फोटो होता है, जिससे पासपोर्ट धारक की पहचान होती है।

भारत में पासपोर्ट के प्रकार


भारत में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विभिन्न प्रकार के पासपोर्ट हैं:

  1. ब्लू पासपोर्ट: यह रेगुलर या तत्काल पासपोर्ट है जो भारत में सामान्य लोगों के लिए जारी किया जाता है। यह पासपोर्ट गहरे नीले रंग का होता है।

    एक रेगुलर और टाटकल पासपोर्ट के बीच एक अंतर यह है कि रेगुलर पासपोर्ट के मामले में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया धीमी है और टाटकल के लिए यह तेज़ है।

  2. सफेद पासपोर्ट: आधिकारिक कारोबार में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तियों को सफेद पासपोर्ट दिए जाते हैं। सफेद पासपोर्ट धारक को रेगुलर या टाटकल नियमित पासपोर्ट धारक की तुलना में अधिक लाभ मिलता है। यह सरकार द्वारा प्रदान किया गया एक आधिकारिक पासपोर्ट है।

  3. मरून पासपोर्ट: यह सरकारी विभागों जैसे IPS (भारतीय पुलिस सेवा), IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा), आदि जैसे उच्च श्रेणी के लोगों को दिया जाने वाला पासपोर्ट है, ये आमतौर पर रंगों में मरून होता है। यह सरकार द्वारा दिया गया एक राजनयिक का पासपोर्ट है।

पासपोर्ट की वैधता कितनी होती है?


पासपोर्ट की वैधता जारी होने की तारीख से 10 साल तक की होती है। यह समाप्त होने के बाद आपको अपना पासपोर्ट अगले 10 साल के लिए दोबारा पासपोर्ट को रिन्यू कराना पड़ेगा अन्यथा आप का पासपोर्ट रद्द कर दिया जायेगा।

भारत में पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें?


5 सरल चरणों में पासपोर्ट के लिए आवेदन करें:

चरण 1: ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए जाएँ।

चरण 2: फ्रेश पासपोर्ट पर क्लिक करें।

चरण 3: फॉर्म में पूछे गए सभी विवरणों को सही ढंग से दर्ज करें।

चरण 4: अपने पासपोर्ट आवेदन के लिए ऑनलाइन भुगतान करें।

चरण 5: हमारे अधिकारी आपके आवेदन को।

चरण 6: सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आप अपना पासपोर्ट डाक के माध्यम से प्राप्त करेंगे।

नोट: दस्तावेज़ आवश्यकताओं के लिए हमारी वेबसाइट पर पासपोर्ट आवश्यक दस्तावेज़ पेज पर जाए।

हमें क्यों चुने?


Passport-sahayata.org एक निजी कंसल्टेंसी कंपनी है जो व्यक्तियों को ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में उनकी मदद करता है। हमारे कार्यपालक आपसे सीधे बात करेंगे और आपको अपने पासपोर्ट आवेदन करने पर सलाह देंगे और ऑनलाइन पासपोर्ट प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे। आपको केवल फॉर्म को भरना होगा और हमारा एक प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा और आपको भेजे गए दस्तावेजों के बारे में याद दिलाएगा। हम आपकी जानकारी को पुनः प्राप्त करेंगे और आपके द्वारा हमें दिए गए दस्तावेज़ को सत्यापित करेंगे और आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे।

Iयदि आपको पासपोर्ट पंजीकरण में कोई समस्या आती है, तो आप हमसे Passport-sahayata.org पर जुड़ सकते है और हम आपसे शीघ्र ही संपर्क करेंगे।
Other Related Latest Post
  • Apply For Passport
  • Apply Passport Online Document require, How to apply
  • जानिए पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • Passport Apply Online In India
  • Apply for Passport and Visa
  • E passport : Everything you need to Know
  • How to Apply for Passport Child Passport ?